पुर्तगाली PM ने प्रोटोकॉल तोड़ नरेंद्र मोदी का स्वागत किया, शुद्ध शाकाहारी डिनर का किया आयोजन

अपने तीन दिनों की विदेश यात्रा के पहले पड‍़ाव में पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को लिस्बन पहुंच गए हैं। इसे पीएम मोदी का जलवा ही कह सकते हैं कि उनसे मिलने के लिये बेकरार पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा खुद उन्हें रिसीव करने कार तक आए।

पीएम मोदी के कार से उतरते ही एंटोनियों ने पीएम मोदी काे गले लगाकर उनका स्वागत किया। आपको बता दें कि पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा का भारत से गहरा नाता रहा है।

आपको बता दें कि अमेरिका, नीदरलैंड समेत तीन देशों के दौरे की शुरुआत पीएम मोदी ने पुर्तगाल के दौरे के साथ की है। 17 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री पुर्तगाल के दौरे पर हैं।

दरअसल, यूरोप के नए देशों के साथ संबंध सुधारने की भारत की कोशिश पिछले कुछ दिनों से लगातार चल रही है। पिछले महीने पीएम मोदी ने स्पेन और जर्मनी का दौरा किया था। इससे पहले 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी ने पुर्तगाल का दौरा किया था।

आपको बता दें कि पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा इस साल जनवरी में भारत आए थे। वे प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के चीफ गेस्ट थे। इसमें उन्हें सम्मानित किया गया था, इस दौरे में भारत और पुर्तगाल के बीच रक्षा सहयोग समेत छह MoU पर हस्ताक्षर हुए थे।

मोदी और कोस्टा के बीच पर्सनल केमिस्ट्री भी गजब की है। अपनी यात्रा के दौरान कोस्टा ने पीएम मोदी को मशहूर फुटबॉलर रोनाल्डो के साइन वाली जर्सी गिफ्ट की थी।

कोस्टा का इंडिया कनेक्शन : एंटोनियो कोस्टा भारतीय मूल के हैं। उनके कई रिलेटिव्स गोवा के मडगांव में रहते हैं। एंटोनियो कोस्टा के पिता ओर्लांदो द कोस्टा मशहूर नॉवेलिस्ट थे। उन्होंने रवीन्द्रनाथ टैगोर पर भी एक लेख लिखा था। गोवा में जब पुर्तगालियों का शासन था, उस वक्त ओर्लांदा यंग थे और उन्होंने कई साल इसी शहर में गुजारे थे।

बता दें की पुर्तगाली प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी के सम्मान में शुद्ध शाकाहारी डिनर का भी आयोजन किया है

Leave a Reply